महिलाओं के लिए सबसे बेहतर कारोबार

business-ideas-for-women-badteraho

आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ छोटे कारोबार (Small Business) के बारे में बताने वाले हैं। ये ऐसे कारोबार हैं जिन्हें कोई भी महिला आसनी से कर सकती है। वैसे तो कारोबार की कमी नहीं है, लेकिन लोग अक्सर कन्फ्यूज रहते हैं कि वो क्या करें और कैसे करें।

small-business-ideas-for-women

महिलाओं को अक्सर थोड़ी बहुत परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। अगर उन्हें काम करने दूर जाना पड़े तो उनके लिए और भी ज़्यादा मुश्किल हो जाता है।

हम आपको ऐसे कारोबार के बारे में बताएंगे कि आप घर से भी कर सकते हैं और इन्हें सीखना भी बहुत आसान है। सीखने के बाद आप आसानी से ये सभी काम कर सकते हैं।

काई महिलाएँ ऐसी भी हैं जिन्होनें कारोबार में अपने दम पर बुलंदियों को छुआ है और अपनी फैमिली का नाम रोशन किया है। 

Small Business for Women|| Mahilayo ke liye sabse behtar karobar || Mahilayo ke liye chhote karobar || Business for Women || महिलाओं के लिए सबसे बेहतर कारोबार || Business Ideas for Women

काम करने की ज़रूरत क्यूँ

अक्सर अपने घर की ज़रूरतों को पूरा करने और एक बेहतर ज़िन्दगी जीने के लिए महिलाएँ काम करना शुरू करती हैं। कभी-कभी वो सिंगल मदर होने की वजह से भी काम करना चाहती हैं। कई महिलाएँ ऐसी भी हैं जिनके पास अपना पेट भरने के लिए किसी और का सहारा नहीं होता।

काम करके महिलाएँ अपने परिवार को भी सपोर्ट करती हैं। इस तरह की कई वजह हो सकती है और ये अच्छी बात भी है कि वो किसी पर निर्भर नहीं रहती। तो अब चलते हैं वो ऐसे कौन से काम हैं जिन्हें घर बैठे भी कर सकते हैं। इनमें अच्छी बात ये भी है कि ये सभी काम करने के लिए आपको बड़ी डिग्री की ज़रूरत नहीं है। बाकी आपके हुनर और लगन पर निर्भर करेगा।


List of Small Business Ideas

1. कोचिंग सेंटर

business-ideas-for-women-tution

ये सबसे बेहतर बिजनेस आइडिया है जिसे कम से कम खर्च में भी शुरू किया जा सकता है। इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसमें आप जितना अच्छा रिजल्ट देंगे,अगले साल में आपके पास उतने ही स्टूडेंट्स और बढ़ जाएंगे।

बच्चों को पढ़ाने के लिए बस आपको एक कमरे की ज़रूरत है। बाद में इसे और बड़ा कोचिंग सेंटर भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको फिर रेंट पर जगह की भी जरूरत पड़ सकती है। 

ये भी पढ़ें: प्लास्टिक की बोतल का प्लांटर कैसे बनाएँ

2. सिलाई – कढ़ाई || Best Business for Women

business-ideas-for-women-sewing

सिलाई कढ़ाई करना आसान नहीं है लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं है। कोई भी महिला इसे आसानी से सीख सकती है। आप अपने किसी नज़दीकी सिलाई कढ़ाई केंद्र से ये सब सीख सकती हैं। इसके अलावा यूट्यूब वीडियो से भी सिलाई करना सीख सकती हैं।

ये एक ऐसा बिजनेस है जिसमें ग्राहक खुद आपके घर आता है और आपको काम देकर जाता है।

इसे शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 5000/- खर्च करने पड़ेंगे वो भी सिलाई की मशीन खरीदने के लिए। अब बाकी काम आपके हुनर ​​पर निर्भर करता है। काम बढ़ने पर आप अपने साथ और भी महिलाओं को लगा सकती हैं। इससे दूसरी महिलाओं को भी काम मिल जाएगा और आप सिलाई कढ़ाई की कोचिंग देकर भी कमाई कर सकती हैं।

 

3. बुनाई और दस्तकारी

ये एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। अगर आप अपने आस पास देखें तो लोगो को अपनी पसंद के डिज़ाइन वाले पर्स और वॉलेट रखने का बहुत शौक है। और उनके इसी शौक को आप अपना बिजनेस बना सकते हैं।

इस बिजनेस के लिए भी किसी डिग्री की जरूरत नहीं है। बस आपकी क्रिएटिविटी ही आपका बिजनेस बनेगी। आप जितना यूनिक डिजाइन बनाएंगे, उतना ही आपका बिजनेस यूनिक बनेगा।

इसमें इस्तमाल होने वाला मटेरियल भी आपको आसनी से मार्केट में मिल जाएगा जैसे सिल्क, कपड़ा, मोती, सितारे, लेदर, डेनिम आदि। या फिर आप ऑनलाइन साइट से भी खरीद सकते हैं जैसे www.shilpidea.com, www.amazon.com

 

4. Fashion Accessories/Fancy Jewelry Shop

अगर घर के आस पास ही कोई काम करना चाहें तो ये काम बहुत अच्छा है। अगर आपके पास खुद की दुकान है तो बहुत अच्छी बात है वरना आप किराए पर दुकान ले सकते हैं।

इस शॉप के अंदर आप अलग अलग फैंसी ज्वेलरी का कलेक्शन रख सकते हैं। मेकअप का सामान रख सकते हैं। यकीन मानिये ये काम बहुत ही फायदे वाला है जिसमें खर्चा भी बहुत कम है। क्यूंकि बड़े बड़े स्टोर पर छोटी फैशन एक्सेसरीज नहीं मिलती हैं।

ये भी पढ़ें: गर्मी में पानी की कमी का ऐसे करें उपचार

5. ब्यूटी पार्लर

business-ideas-for-women-parlor

ब्यूटी पार्लर के बारे में तो आप अच्छे से जानते हैं और आपने ब्यूटी पार्लर की सेवाएं भी जरूर ली होंगी। बस वही आपको भी करना है। एक दुकान किराए पर लेनी है। और उसके बाद उसी में फर्नीचर, शीशा, कुर्सियां, सौंदर्य प्रसाधन जैसे सामान की ज़रूरत पड़ेगी। आप इसे अपने घर में भी कर सकते हैं लेकिन दुकान में करना ज़ादा अच्छा रहेगा।

इसे शुरू करने के लिए एक बार पैसा लगाने की जरूरत पड़ेगी और आप ब्यूटीशियन का कोर्स करके ये काम आसानी से कर सकते हैं।

6. हाथ की बानी ज्वेलरी

ये एक ऐसा काम है जिसे आप बहुत कम जगह में भी आसानी से कर सकते हैं। आपको सिर्फ टेबल, स्टूल और कुछ ज्वेलरी के टूल्स की ज़रूरत पड़ेगी। इसके साथ कुछ केमिकल के सॉल्यूशन की जरूरत पड़ेगी जो ज्वैलरी को साफ करने और चमकने के लिए इस्तेमाल होते हैं। इस काम के लिए आप कोई भी छोटी दुकान ले सकते है।

7. नए फैशन की ज्वेलरी

अगर आप क्रिएटिव हो और आपको अलग अलग डिज़ाइन में ज्वेलरी बनाना आता है तो ये काम आपके लिए बढ़िया रहेगा। आप चाहें तो यूट्यूब या दूसरी वेबसाइट्स से भी तरह तरह की ज्वेलरी बनाना सीख सकते हैं।

आज के इस फैशन के दौर में अलग अलग डिज़ाइन की ज्वेलरी को लड़कियां बहुत पसंद करती हैं। बस आपको नए नए डिज़ाइन और खूबसूरत डिज़ाइन बनाने होंगे। ज्वेलरी बनाने के लिए मटेरियल आप मार्केट से भी खरीद सकते हैं या ऑनलाइन स्टोर (www.shilpidea.com) से भी खरीद सकते हैं।

 

8. सजावट की सर्विस

business-ideas-for-women-interior

आजकल के लोगो को अपने घर को सजाने का बहुत शौक है। ऐसे में उन्हें समझ में नहीं आता की कैसे सजावट की जाए। तो ये आपके लिए एक बेहतर काम हो सकता है। अगर आप बड़े शहर में रहते हैं तो ये काम आपको बहुत फायदा देगा।

लोग अपने घर को एकदम अलग और खूबसूरत देखना चाहते हैं। ऐसे में वो इंटीरियर डिज़ाइनर की मदद लेते हैं। डिज़ाइनर को सिर्फ यही करना होता है कि कम से कम बजट में घर की खूबसूरती बढ़ाना और अगर आप ये काम कर सकते हैं तो आपके लिए ये अच्छा विकल्प है।

ये भी पढ़ें: जाड़े की धूप – हिंदी कविता

9. Birthday/Small Party Decoration

अक्सर लोग छोटी मोटी पार्टी घर में ही करते हैं। ऐसे में कुछ लोग घर को खुद सजा लेते हैं तो कुछ दूसरे लोगो की मदद लेते हैं। इसमें सिर्फ आपको यही करना होता है कि पार्टी के अनुसार सजावट करनी है।

साथ ही साथ आप अपने हाथों से तरह तरह के गिफ्ट बनाकर भी बेच सकते हैं। यहां एक और लड़की है जो अपने दम पर ये बिज़निस चला रही है जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करिये https://www.facebook.com/simyshandmadeshop/

 

10. कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर

कंप्यूटर की कोचिंग क्लास देना भी बहुत आसान है। इसमें आप बेसिक लेवल के कोर्स की ट्रेनिंग दे सकते हैं जैसे एमएस ऑफिस, फोटोशॉप, कोरल ड्रॉ आदि। इन कोर्स को आप किसी ट्रेनिंग सेंटर से भी सीख सकते हैं या यूट्यूब वीडियो से भी सीख सकते हैं।

इसे शुरू करने के लिए आपको बस 3-4 कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी और टेबल की। और आपका ट्रेनिंग सेंटर शुरू हो जाएगा।

 

11. Day Care Center / Play School for Kids

business-ideas-for-women-daycare

डेकेयर सेंटर में आपको छोटे बच्चों की देखभाल करनी होती है जिनके मां बाप व्यस्त रहते हैं। आप इसे 4-5 बच्चों के साथ ही शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बड़े कमरे या हॉल की जरूरत पड़ेगी जैसे कुछ खिलौने हो बच्चों के खेलने के लिए और एक्टिविटी करने के लिए।

बच्‍चों की साफ सफाई के लिए आप एक आया भी रख सकते हैं मासिक तनख़्वाह पर। 


तो आपको आज का हमारा पोस्ट कैसा लगा, हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपके पास भी कुछ ऐसे ही यूनिक आइडिया हैं तो हमारे साथ हमारी ईमेल mail@badteraho.com पर जरूर शेयर करें। हम अपने ब्लॉग में आपके आइडिया को जरूर पब्लिश करेंगे।

0 Comments

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!